Essay : (मेरा प्रिय स्मारक) MERA PRIYA SMARAK Nibandh in Hindi

----
मेरा प्रिय स्मारक पर निबंध (Mera Priya Smarak Essay in Hindi):
Given below some lines of Short Essay / Nibandh on Mera Priya Smarak in Hindi.

मेरा प्रिय ऐतिहासिक स्मारक ताज महल है। मैंने ताज महल को कई बार देखा किन्तु हर बार उसकी अद्भुत सुंदरता ने मेरा मन मोह लिया। ताज महल को प्रेम के प्रतीक के रूप में स्वीकार किया जा सकता है। ताज महल को शाहजहाँ ने अपनी रानी मुमताज महल की याद में वर्ष 1631 ई० में बनवाया था। ताज महल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में आगरा में स्थित है।

ताज महल की गिनती विश्व के सात आश्चर्य में होती है। ताज महल का निर्माण मुग़ल सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपनी पत्नी मुमताज महल के मकबरा के रूप में कराया गया था। ताज महल की अद्भुत सुन्दरता विश्व भर के दर्शकों का मन मोह लेती है। new7wonders.com द्वारा कराये गए ऑन-लाइन मतदान में ताज महल ने विश्व के सात आश्चर्यों में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया।
Essay : (मेरा प्रिय स्मारक) MERA PRIYA SMARAK Nibandh in Hindi Essay : (मेरा प्रिय स्मारक) MERA PRIYA SMARAK Nibandh in Hindi Reviewed by Unknown on 01:37 Rating: 5

Gallery

Powered by Blogger.