Essay : (मेरा प्रिय फल) MERA PRIYA PHAL Nibandh in Hindi

----
मेरा प्रिय फल पर निबंध (Mera Priya Phal Essay in Hindi):
Given below some lines of Short Essay / Nibandh on Mera Priya Phal in Hindi.

मेरा प्रिय फल 'आम' है। यह एक गूदेदार फल होता है जो वैज्ञानिक दृष्टि से 'मैग्नीफेरा' नामक प्रजाति से सम्बन्धित है। आम में विटामिन ए, सी एवं डी होता है। इसे 'फलों का राजा' भी कहते हैं। आम, भारत का राष्ट्रीय फल भी है।

भारत में आम की सौ से भी अधिक किस्म (विविधता) उपलब्ध हैं। आम विभिन्न रंगों, आकार एवं आकृति के होते हैं। इसकी पैदावार भारत में अति प्राचीन समय से होती आयी है। लोग आम को काटकर, चूसकर खाते हैं, आचार के रूप में प्रयोग करते हैं। आम को चटनी एवं अन्य तरीकों से भी प्रयोग किया जाता है।
Essay : (मेरा प्रिय फल) MERA PRIYA PHAL Nibandh in Hindi Essay : (मेरा प्रिय फल) MERA PRIYA PHAL Nibandh in Hindi Reviewed by Unknown on 01:39 Rating: 5

Gallery

Powered by Blogger.