Essay : (मेरा प्रिय त्यौहार) MERA PRIYA TYOHAR Nibandh in Hindi

----
मेरा प्रिय त्यौहार पर निबंध (Mera Priya Tyohar Essay in Hindi):
Given below some lines of Short Essay / Nibandh on Mera Priya Tyohar in Hindi.

भारतवर्ष में वैसे तो पूरे वर्ष अनेक त्यौहार मनाये जाते हैं, किन्तु उनमें दीवाली का त्यौहार मुझे बहुत पसंद है। दीवाली का त्यौहार मेरा प्रिय त्यौहार है। दीवाली हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्यौहार है। दीवाली को दीपावली भी कहते हैं। 'दीपावली' का अर्थ होता है - 'दीपों की माला या कड़ी'।

दीवाली प्रकाश का त्यौहार है। यह हिन्दू कैलेंडर के अनुसार आश्विन माह में मनाया जाता है। दीवाली में लगभग सभी घर एवं रास्ते दीपक एवं प्रकाश से रोशन किये जाते हैं।

दीवाली का त्यौहार मनाने का प्रमुख कारण है कि इस दिन भगवान् राम, अपनी पत्नी सीता एवं अपने भाई लक्ष्मण के साथ 14 वर्ष का वनवास बिताकर अयोध्या लौटे थे। उनके स्वागत में अयोध्यावासियों ने तेल के दिए जलाकर प्रकाशोत्सव मनाया था। इसी कारण इसे 'प्रकाश के त्यौहार' के रूप में मनाते हैं।

दीवाली के दिन सभी लोग ख़ुशी मनाते हैं एवं एक-दूसरे को बधाईयाँ देते हैं। बच्चे खिलौने एवं पटाखे खरीदते हैं। दुकानों एवं मकानों की सफाई की जाती है एवं रंग पुताई इत्यादि की जाती है। रात्रि में लोग धन की देवी 'लक्ष्मी' की पूजा करते हैं।
Essay : (मेरा प्रिय त्यौहार) MERA PRIYA TYOHAR Nibandh in Hindi Essay : (मेरा प्रिय त्यौहार) MERA PRIYA TYOHAR Nibandh in Hindi Reviewed by Unknown on 01:41 Rating: 5

Gallery

Powered by Blogger.